अब धोखाधड़ी दुकानों को लगेगा लॉक; मोबाइल पर दिखेगा कॉल करने वाले का नाम.

Shirwadkar
3 Min Read

TRAI Caller Name: अब तक, मोबाइल उपयोगकर्ता कॉल करने वालों की पहचान करने के लिए Truecaller जैसे थर्ड-पार्टी ऐप्स पर निर्भर थे। हालाँकि, डेटा लीक को लेकर चिंताएँ जताई गई हैं, क्योंकि इन ऐप्स को अक्सर व्यापक अनुमतियों की आवश्यकता होती है, जिसमें संपर्क, संदेश और फ़ोटो तक पहुंच शामिल है।

कॉलर का नाम प्रदर्शित करना

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) सुविधा की शुरुआत के साथ, अब आने वाली कॉलों के लिए कॉल करने वाले का नाम आपकी मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। इससे थर्ड-पार्टी ऐप्स की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी और गोपनीयता संबंधी चिंताओं का समाधान हो जाएगा।

थर्ड-पार्टी ऐप्स और गोपनीयता संबंधी चिंताएं

वर्तमान में, कई स्मार्टफोन उपयोगकर्ता अज्ञात कॉलरों की पहचान करने के लिए Truecaller जैसे थर्ड-पार्टी ऐप्स पर भरोसा करते हैं। हालाँकि, इन ऐप्स को अक्सर संवेदनशील डेटा तक पहुँच की आवश्यकता होती है, जिससे गोपनीयता संबंधी चिंताएँ बढ़ जाती हैं। इन अनुमतियों को देने से व्यक्तिगत जानकारी उजागर हो सकती है, जिससे उपयोगकर्ता डेटा उल्लंघनों के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं।

CNAP परीक्षण और कार्यान्वयन

TRAI ने दूरसंचार कंपनियों को देश भर में CNAP सुविधा शुरू करने का निर्देश दिया है। फीचर की प्रभावशीलता का परीक्षण करने के लिए वर्तमान में हरियाणा में एक चुनिंदा सर्कल में परीक्षण चल रहा है। एक बार परीक्षण सफल हो जाने के बाद, CNAP को पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा, जिससे उपयोगकर्ता अपने गोपनीयता से समझौता किए बिना कॉल करने वालों की पहचान कर सकेंगे।

CNAP के लाभ

CNAP के कार्यान्वयन से कई लाभ मिलते हैं:

  • स्पैम कॉलों में कमी: कॉल करने वालों की पहचान करने से स्पैम कॉल को रोकने में मदद मिलेगी, क्योंकि उपयोगकर्ता यह निर्णय ले सकते हैं कि अज्ञात नंबरों से कॉल का जवाब देना है या नहीं।
  • संवर्धित सुरक्षा: थर्ड-पार्टी ऐप्स की आवश्यकता समाप्त करने से उपयोगकर्ता डेटा की सुरक्षा होती है और डेटा लीक का जोखिम कम होता है।
  • बेहतर कॉल अनुभव: कॉल करने वाले की पहचान जानने से उपयोगकर्ता कॉल का जवाब देने के बारे में सूचित निर्णय ले सकते हैं, जिससे समग्र कॉल अनुभव बेहतर होता है।

निष्कर्ष

TRAI द्वारा CNAP की शुरुआत मोबाइल उपयोगकर्ताओं के बीच कॉलर पहचान में सुधार और गोपनीयता संबंधी चिंताओं को दूर करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक कॉलिंग अनुभव की उम्मीद कर सकते हैं।

TRAI Caller Name
Leave a comment